सीनियर सिटिजंस के लिए हैं ये स्कीमें, तुंरत करें अप्लाई - mibasoft
News Update
Loading...

Monday, 23 December 2019

सीनियर सिटिजंस के लिए हैं ये स्कीमें, तुंरत करें अप्लाई

सीनियर सिटिजंस के लिए हैं ये स्कीमें, तुंरत करेंअप्लाई 

These Schemes Are For Senior Citizens | 


नई दिल्लीः सीनियर सिटिजंस के जीवन को आसान बनाने के लिए सरकार ने कई योजनाएं बनाई हैं. अगर आपके आसपास या घर में कोई वरिष्ठ सदस्य हैं तो उनके जीवन को आसान बनाने के लिए इन स्कीमों के बारे में गौर करें.
वरिष्ठ ना‍गरिकों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में अब वरिष्ठ नागरिक तय सीमा से दोगुनी कीमत का निवेश कर सकते हैं. 60 साल या इससे अधिक उम्र के लोग इस योजना में निवेश कर सकते हैं. निवेश की अंतिम तारीख मार्च 2020 तक है. इसमें 10 साल तक निवेश कर सकते हैं जिसमें आपको 8 फीसदी तक रिटर्न की गारंटी के साथ ही पेंशन भी मिलेगी. निवेश की कीमत दोगुनी करने से मासिक अधिकत्तम 10 हजार रूपए और न्यूनतम 1 हजार तक पेंशन मिलेगी. निवेश के लिए https://eterm.licindia.in/onlinePlansIndex/pmvvymain.do इस वेबसाइट से फॉर्म भर सकते हैं और जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे पैन कार्ड, बैंक खाता डिटेल्स और एड्रेस प्रूफ अटैच कर सकते हैं.
क्या आप जानते हैं बैंक को घर गिरवी रखवाकर भी मासिक पेंशन पा सकते हैं. इसे रिवर्स मॉर्गेज स्कीम के नाम से जाना जाता है. इसके लिए लोन 15 साल तक मिलता है. बुजुर्ग की उम्र 60 साल या इससे अधिक होनी चाहिए. बुजुर्ग गिरवी रखे हुए घर में रह सकता है. बुजुर्ग की मृत्यु् के बाद घर बैंक का हो जाता है. घर की कीमत के आधार पर 60 फीसदी तक बैंक लोन देता है. बुजुर्ग को लोन वापिस नहीं करना होता. यदि बुजुर्ग के परिवार के सदस्य बैंक से घर वापिस लेना चाहते हैं तो उन्हें बैंक को घर की पूरी कीमत देनी होगी.

Share with your friends

Add your opinion
Disqus comments
Notification
This is just an example, you can fill it later with your own note.
Done